करेले के फायदें, इन बीमारियो के लिए रामबाण से कम नहीं हैं।

करेले की सब्जी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, कड़वी होने के कारण भले ही सब लोग करेले की सब्जी नहीं खाते होंगे, लेकिन इसके फायदे सब लोग जरूर जानते हैं। आज आपको हम बताएंगे कि करेले के क्या-क्या फायदे हैं और करेले का उपयोग किसको किसको करना चाहिए साथ ही साथ बताएंगे कि करेले खाने से कौन-कौन सी बीमारियां दूर होती है। आपको हम करेले खाने के नुकसान के बारे में भी बताएंगे और किस-किस को नहीं खाना चाहिए उसके बारे में भी बताएंगे।


आमतौर पर लोग बस इतना ही जानते हैं कि करेला शुगर में फायदा पहुंचाता है। लेकिन सच में यह है कि करेले का प्रयोग करके बहुत सारी बीमारियों को ठीक कर सकते हैं और करेले में उपस्थित पोषक तत्व की जानकारी अधिकांश लोगों को है ही नहीं जिसके कारण से अनेक लोग इसका प्रयोग नहीं करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार करेला डायबिटीज के साथ और कई रोगों में लाभ देता है। अगर आप कड़वेपन के कारण करेले का प्रयोग नहीं करते हैं तो आज आपको करेले के बारे में ऐसी जानकारी देंगे जिसको जानकर आप भी इसके फायदे उसका उपयोग लेने लगेंगे।

करेले के फायदे

  1. बहुत से महिलाएं और पुरुष रूसी से परेशान रहते हैं फिर भी उनकी रूसी की समस्या खत्म नहीं होती तो करेले के पत्ते के रस को हल्दी मिलाकर लगाने से रूसी से छुटकारा मिलता है।
  2. कान के दर्द की समस्या से निपटने के लिए करेले का प्रयोग बहुत ही लाभदायक होता है। करेले को कूटकर उसका रस निकाल कर उसे हल्का गुनगुना गर्म करके एक से दो बूंद कान में डालने से कान का दर्द खत्म हो जाता है।
  3. बहुत सारी महिलाओं की शिकायत रहती है कि मां बनने के बाद शिशु को पिलाने लायक दूध नहीं हो रहा है इसके लिए महिलाएं करेले के 20 ग्राम पत्ते को पानी में उबालकर छानकर पीएं इससे स्तनों में दूध की वृद्धि होती है।
  4. जो लोग शराब का सेवन करते हैं और उससे होने वाली बीमारियों से परेशान हैं वे लोग छाछ के साथ 15 से 20 मिलीग्राम करेले के पत्ते का जूस का सेवन करें इससे अधिक शराब पीने के कारण लीवर में होने वाली बीमारियां से भी लाभ मिलता है।

अब तक आपने जाना कि करेले कैसे और किस तरीके से फायदेमंद हो सकता है। अब आपको यह जानना भी बहुत जरूरी है कि किन-किन लोगों को करेला सेवन नहीं करना चाहिए।


करेले का नुक़सान

  1. लो ब्लड शुगर लेवल से पीड़ित रोगी को और बच्चे को करेले का सेवन नहीं करना चाहिए।
  2. करेले के बीज में कुछ ऐसे नुकसान देह पदार्थ भी होते हैं जिससे गर्भपात होने की संभावना भी होती है इसलिए गर्भवती महिलाओं को लगातार करेले का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  3. बहुत अधिक मात्रा में करेले का सेवन करने से पेट में दर्द और दस्त की समस्या हो सकती है।

अगर आपको यह जानकारी बढिया लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिएगा और कमेंट बॉक्स में अपना विचार जरूर शेयर कीजिए।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ